अप्रैल में सरकार कराने जा रही है चार परीक्षाएं, मुख्यमंत्री ने लगाई घोषणाओं की झड़ी, कार्बेट आने वाले पर्यटकों का अब आमडंडा में होगा स्वागत

रामनगर पहुंचे मुख्यमंत्री ने एक लाख करोड़ से अधिक की योजनाओं को दी हरी झंडी
जमरानी बांध को लेकर भारत सरकार से अंतिम मंजूरी की बात भी सीएम ने कही
दो दशकों से रूकी योजनाओं से रामनगर और क्षेत्र की सूरत बदलने की है कोशिश

दैनिक समाचार, देहरादूनः मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रामनगर मे घोषणाओं की झड़ी लगा दी। विश्व प्रसिद्ध कार्बेट पार्क का स्वागत कक्ष को आमडंडा में शिफ्ट करने की
घोषणा की। रामनगर में अन्तर्राज्जीय बस टर्मिनल को मंजूरी दी गई। पुरानी तहसील भूमि पर बहुमंजिला पार्किंग बनाने का निर्णय लिया गया। मुख्यमंत्री ने पुरानी तहसील में खाली पड़ी भूमि पर बहुमंजिला पार्किंग निर्माण होगा। राज्य सरकार की ओर से एक लाख करोड़ की योजनाओं के एलान के साथ इसे धरातल पर इसी के साथ उतारने का निर्णय लिया गया। खास बात इन घोषणाओं में यह है कि जो दशकों से रूकी हुई योजनाएं थी उन्हें स्वीकृति प्रदान की गई है। हल्द्वानी में जमरानी बांध की परियोजना पर अंतिम स्वीकृति भारत सरकार से मिलने की बात भी कही।
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार को रामनगर में 5904.68 लाख लागत की 14 विकास योजनाओं का लोकार्पण तथा 4157.34 लाख लागत की 02 योजनाओं का शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री ने रामनगर में कार्बेट पार्क स्वागत कक्ष को आमडंडा में शिफ्ट करने की घोषणा की साथ ही उन्होंने रामनगर में एनएच मार्ग के दोनों ओर विद्युत लाईन को भूमिगत करने तथा रामनगर में प्राइवेट बसों के लिए सिंचाई विभाग की भूमि पर बस स्टेंट बनाने की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री ने रामनगर क्षेत्र अंतर्गत वालपेंटिग, कल्चर पेंटिंग, ढैला बैराज, शमशानघाट सहित कई जगहों पर मार्ग निर्माण की मंजूरी दी। जिसमें कई महत्वपूर्ण मोटर मार्ग भी शामिल हैं।

इन मोटर मार्गों की सुधरेगी स्थिति
रामनगर-हल्द्वानी -काठगोदाम -सितारगंज बिजटी मोटर मार्ग सतह निर्माण लागत 643.75 लाख, कालाढूगी के सरदार नगर-बाजपुर केशोवाला-बैलपडाव-कोटाबाग पुनः निर्माण कार्य लागत 2063.03 लाख, तुमडियाडाम में द्वितीय 60 मीटर स्पान निर्माण के लिए कार्य लागत 653.72, रामनगर में रिंग रोड का पुनः निर्माण कार्य लागत 751.14 लाख, नैनीताल-कालाढूगी-बाजपुर मोटर मार्ग सतह निर्माण कार्य लागत 378.81 लाख की स्वीकृति दी। रामनगर-कालाढूगी के नयांगाव से ढिकुली तक विद्युत लाइनों का सुदृढीकरण एवं लाइन शिफ्टिंग कार्य लागत 459.33 लाख तथा रामनगर मे रिंगरोड हाथीडंगर से मालधन ढेला तक पुनः निर्माण कार्य लागत 282.86 लाख की योजनायें शामिल हैं।

नकल अधिनियम में कठोर सजा का प्राविधान
सीएम ने कहा कि हम नकल अधिनियम का कानून लेकर आये हैं। इस कानून के लागू होने से नकल करने व कराने वालों पर कठोर सजा होगी। सजा को लेकर नकल करने व कराने वाले इस सम्बन्ध में सोच भी नहीं सकते हैं। कहा परीक्षाओं को समयबद्ध तरीके से संपन्न करायेंगे। सरकार अप्रैल माह में चार बडी परीक्षायें आयोजित करने जा रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी परीक्षायें कैलेण्डर के अनुसार होगी। उन्होंने कहा हमारा लक्ष्य अन्त्योदय की सिद्वान्त पर कार्य करना है यानी कि समाज के अन्तिम छोर के व्यक्ति तक सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाना है।

Dainik Samachaar

Leave a Comment

error: Content is protected !!