बदरीनाथ में अब विशिष्ट और अतिविशिष्ट को भी देना होगा दर्शन शुल्क, महायोजना की वजह से बंद हुआ श्रद्धालुओं के लिए परंपरागत रूट

तीन सौ रुपये होगा विशिष्ट और अतिविशिष्ट के लिए शुल्क, पहले था निशुल्क

दैनिक समाचार, देहरादून: बदरीनाथ धाम में अबकी विशिष्ट और अतिविशिष्ट श्रद्धालुओं को भी दर्शन के लिए टोकन लेना होगा। उन्हें भी प्रोटोकाल का पालन करना होगा। मंदिर समिति से 300 रुपये शुल्क की रसीद लेने के बाद ही बदरी विशाल के दर्शन हो सकेंगे। विशिष्ट व अतिविशिष्ट के लिए मंदिर के पास ही प्री-फेब्रिकेटेड हट में प्रतीक्षा कक्ष बनाया गया है। वहीं, गोपेश्वर बदरीनाथ महायोजना को लेकर चल रहे निर्माण कार्यों को लेकर धाम में दर्शन की व्यवस्था बदली गई है। धाम में भगवान बदरी विशाल के दर्शन के लिए पहुंचने का पारंपरिक रास्ता (आस्था पथ) निर्माण कार्यों के चलते बंद कर दिया गया है।
अबकी श्रद्धालुओं को बीआरओ तिराहे से गढ़वाल मंडल विकास निगम के देवलोक गेस्ट हाउस होते हुए पुराने टैक्सी स्टैंड से अलकनंदा नदी पर बने नए पुल से लाइन में लगकर दर्शन को पहुंचना होगा। नए पुल से अलकनंदा नदी को पार कर ही श्रद्धालु ब्रह्मकपाल घाट होते हुए ही तप्तकुंड तक पहुंच सकते हैं या फिर सीधे दर्शन की लाइन में लग सकते हैं।
बता दें कि बीते वर्ष तक आम श्रद्धालु और विशिष्ट व अतिविशिष्ट व्यक्ति साकेत तिराहे से होते हुए मंदिर में दर्शन के लिए पहुंचते रहे हैं। श्रद्धालुओं को वापस लौटने के लिए अलकनंदा के पुराने पुल और साकेत तिराहे से होकर गुजरना होगा। इस मार्ग का बीते वर्ष तक दर्शन के लिए भी उपयोग होता था। जबकि, विशिष्ट व अतिविशिष्ट व्यक्ति प्री-फेब्रिकेटेड गेस्ट हाउस से होकर वीआइपी लाइन से दर्शन को पहुंचेंगे।

केदारनाथ में कंडी और खच्चरों की होगी नंबरिंग
आइजी गढ़वाल परिक्षेत्र करण सिंह नगन्याल ने कहा कि इस वर्ष पुलिस की ओर से गौरीकुंड और केदारनाथ के बीच संचालित होने वाली कंडी और खच्चरों का रजिस्ट्रेशन करते हुए नंबरिंग की जाएगी। जिससे दुर्घटना की स्थिति में इनकी पहचान हो सके।

बदरीनाथ धाम
महाभिषेक पूजा – 4300 रुपये प्रति व्यक्ति समय सुबह 4 बजे से 6:30 बजे तक
अभिषेक पूजा – 4100 रुपये प्रति व्यक्ति समय सुबह 4 बजे से 6: 30 बजे तक
वेद पाठ – 2100 रुपये प्रति व्यक्ति सुबह 7.30 से 12 बजे तक व दोपहर 3 बजे से सांय 6 बजे तक
गीता पाठ – 2500 रुपये प्रति व्यक्ति सुबह 7.30 से 12 बजे तक व 3 बजे से सांय 6 बजे तक
कपूर आरती- 151 रुपये प्रति व्यक्ति सुबह 6 बजे से 6:10 बजे तक
चंडी आरती – 351 रुपये प्रति व्यक्ति सुबह 6.15 से 6.30 बजे तक
बिष्णु सहशस्त्रनामा -456 रुपये प्रति व्यक्ति सुबह 7 बजे से 7.20 बजे तक
शयन आरती गीत गोविंद पाठ-3100 रुपये प्रति व्यक्ति सुबह 7.20 से 7.45 बजे तक

Dainik Samachaar

Leave a Comment

error: Content is protected !!