मानसून ने दिया फिर टेंशन, चार दिन का अलर्ट, गंगा चेतावनी के पार गई, बाढ़ क्षेत्र में तनाव बढ़ा, पश्चिम यूपी को किया गया अलर्ट

मौसम विभाग ने जारी किया उत्तराखंड के लिए 25 से 28 तक येलो अलर्ट
26 और 28 को प्रदेश के कई जनपदों में भारी से बहुत भारी बारिश के आसार
हरिद्वार में गंगा चेतावनी रेखा को पार कर डेंजर लेवल की ओर बढ़ी

दैनिक समाचार, देहरादून/हरिद्वार: उत्तराखंड में फिर बारिश का येलो अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है। कुछ जनपदों में भारी बारिश की चेतावनी ने चिंता बढ़ा दी है। नदियां उफान पर हैं। 25 से लेकर 28 तक कई जगहों पर भारी से बहुत भारी वर्षा के अलर्ट ले धड़कन बढ़ा दी है। इसी बीच, देर शाम को हरिद्वार में गंगा चेतावनी रेखा को पार कर गई और तेजी से डेंजर लेवल की ओर बढ़ने लगी। जिससे खादर में बाढ़ से जूझ रहे लोगों के लिए और मुश्किल घड़ी आ गई है। वहीं, पश्चिम यूपी के जनपदों को भी हरिद्वार भीमगोड़ा बैराज के यूपी सिंचाई विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है। जाहिर है, मौसम विभाग ने सभी जनपदों के लिए तिथिवार येलो और भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी करके चिंता और बढ़ा दी है।
हरिद्वार में सोलानी नदी के पानी से आई बाढ़ का कहर अभी पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है। उधर, मौसम विभाग ने अगले चार दिन में लगातार भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इससे जहां प्रशासन की नींद उड़ गई है। हरिद्वार में अब भी 33 गांव बाढ़ से प्रभावित हैं। मौसम विभाग के अगले चार दिन में लगातार भारी बारिश का अलर्ट जारी करने से संवेदनशील गांवों के लोगों की मुश्किलें और बढ़ने की आशंका है। लक्सर में मखियाली गांव के पास 11 जुलाई की शाम को सोलानी नदी का तटबंध टूटने से लक्सर नगर और 33 गांवों में बाढ़ आ गई थी। इससे जान और माल का काफी नुकसान हुआ है। मौसम विभाग के येलो अलर्ट के बीच देर शाम को गंगा नदी भी चेतावनी निशान 293 मीटर को पार कर गई और खतरे के निशान 294 मीटर की ओर तेजी से बढ़ने लगी। जिससे प्रशासन में हड़कंप मच गया। जिला प्रशासन ने तुरंत खादर क्षेत्रों को अलर्ट किया। यूपी सिंचाई विभाग की ओर से पश्चिमी यूपी के जनपदों को अलर्ट मोड में रहने को कहा गया। इस अलर्ट से पुलिस और प्रशासन की बेचैनी फिर बढ़ गई है। गंगा और सोलानी नदी के आसपास के बाढ़ संभावित गांवों को भी हाई अलर्ट किया गया है।

पूरे प्रदेश में 25 से 28 तक येलो अलर्ट, 26 और 28 को खतरा बड़ा
देहरादून मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह की ओर से 25 से 28 तक पूरे उत्तराखंड में येलो अलर्ट जारी किया गया है। येलो अलर्ट के तहत जनपदों में अधिकांश जगहों पर बारिश होगी। कई जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश भी होगी। मौसम विभाग ने जनपदों को भारी से बहुत भारी वाले दिन को लेकर तिथि भी जारी की है। इस दौरान कई जगहों पर आकाशीय बिजली गिरने की आशंका जताई गई है। 25 से 28 तक बारिश का सभी जनपदों में दौर जारी रहेगा लेकिन 26 जुलाई को रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर, नैनीताल और चंपावत में भारी से बहुत भारी बारिश होगी। जबकि 28 जुलाई को देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी, नैनीताल, उद्यमसिंहनगर और चंपावत में भारी से बहुत बारिश की संभावना जताई गई है।

 

भीमगोड़ा बैराज की मानिटरिंग बढ़ी, गंगा चेतावनी रेखा को पार कर गई
पहाड़ और मैदान में बारिश की वजह से गंगा सहित सहायक नदियों का जलस्तर फिर बढ़ने लगा है। हरिद्वार में गंगा चेतावनी निशान 293 को शाम सात बजे के बाद पार कर 293.10 मीटर पर बहने लगी। करीब आधे घंटे के भीतर ही यह 293. 13 मीटर पर पहुंच गई। जिसे लेकर हरिद्वार के भीमगोड़ा बैराज पर लगातार मानिटरिंग की जा रही है।

Dainik Samachaar

Dainik Samachaar

Leave a Comment

error: Content is protected !!