प्रशासन में नरेंद्र मोदी के 20 साल पूरे, जनता के लिए शुरू की ये बड़ी योजनाएं

पॉडकास्ट सुनें: 

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री मोदी (Narendra Modi) के प्रशासन को गुरुवार को 20 वर्ष पूरे हो गए. उन्होंने 20 साल पहले इसी दिन यानी 7 अक्टूबर 2001 को पहली बार गुजरात के मुख्यमंत्री की कुर्सी संभाली थी. वे इस पद पर 12 वर्षों तक रहे. ऐसा करने वाले वे अभी तक गुजरात के पहले नेता रहे हैं. 

वर्ष 2014 में पहली बार बने प्रधानमंत्री

इसके बाद वर्ष 2014 में देश ने उन्हें प्रधानमंत्री के रूप में पहली बार मौका दिया. इसके बाद जोरदार बहुमत हासिल करके वे फिर 2019 में इस पद के लिए देश की पहली पसंद बने. इस दौरान उन्होंने अपनी सोच से देश में कई बड़े बदलाव किए.

प्रशासन में 20 वर्ष पूरे करने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) को उनके मंत्रियों ने भी बधाई दी. उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान वर्ष 2018 में आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) की शुरुआत की. इस योजना का उद्देश्य देश के हर व्यक्ति तक चिकित्सा की सुविधा पहुंचाना और देश के लोगों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाना है.

ऋषिकेश एम्स का किया उद्धाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) अब भी इसी मिशन को मज़बूत बनाने में जुटे हुए हैं. इसी के तहत उन्होंने ऋषिकेश के All India Institute of Medical Sciences (Rishikesh AIIMS) में एक ऑक्सीजन प्लांट के साथ साथ Virtual तरीके से देश में 35 ऑक्सीजन प्लांट्स का उद्घाटन किया.

ये भी पढ़ें- कश्मीर में चुन-चुन कर हिंदुओं की हत्या, काबुल की तर्ज पर हो रहा जुल्म!

718 जिलों में खुलेंगे सरकारी अस्पताल

बताते चलें कि वर्ष 2014 तक देश में सिर्फ 6 AIIMS थे लेकिन अब इनकी संख्या जल्द ही 22 हो जाएगी. इसके अलावा 2014 तक देश में 20 हज़ार सरकारी अस्पताल थे. जिनकी संख्या अब बढ़कर 40 हज़ार से ज्यादा हो चुकी है. अब सरकार का अगला लक्ष्य देश के सभी 718 जिलों में सरकारी अस्पताल खोलने का है. आयुष्मान भारत योजना लॉन्च होने के सिर्फ 3 वर्षों के भीतर ही 10 करोड़ से ज्यादा गरीब परिवारों को स्वास्थय बीमा का लाभ मिल चुका है.

देखें वीडियो- 

Source link

Dainik Samachaar

Leave a Comment

error: Content is protected !!