लालकुंआ से बरेली जा रही ट्रेन से टकराकर नर हाथी की मौत, वन विभाग में मचा हड़कंप, तीन दिन के भीतर हाथी की तीसरी मौत

तड़के 4:20 पर बरेली जा रही रेलगाड़ी से टकराया हाथी
चार हाथियों का एक झुंड रेल पटरी पर अचानक आया
चालक ने की रोकने की कोशिश, पर टकरा गया हाथी

दैनिक समाचार, देहरादून/लालकुआं : लालकुआं से रुद्रपुर जा रही स्पेशल मालगाड़ी की चपेट में आने से एक हाथी की मौत हो गई। तड़के हुई इस घटना से वन विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। रेलवे और वन विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं। बीते तीन दिन के भीतर हाथियों की ये तीसरी मौत है।
लालकुआं के सुभाष नगर पुलिस चेक पोस्ट के पास आज सुबह 4:20 पर नर हाथी की मालगाड़ी ट्रेन की चपेट में आने से मौत की सूचना के बाद वन विभाग के अधिकारी मौके पर पहुँचे।लालकुआं के उक्त स्थान पर पूर्व में भी हाथियों की ट्रेनों की चपेट में आने से मौत हो चुकी हैं।लोको पायलट विपिन कुमार के अनुसार घटना करीब 4:20 पर उस समय हुई जब वह लालकुआं से डाउन टीएमटी ट्रेन को लेकर बरेली की ओर जा रहा थे।

जैसे ही वह खंबा नंबर 62/1/2 के पास पहुंचा तभी रेल पटरियों पर 4 हाथियों का झुंड बिंदुखत्ता क्षेत्र की तरफ से खेतों से निकलकर वापस जंगल की ओर जा रहा था। लोको पायलट ने रेल पटरी पर हाथी के झंडू को आता देख 30-35 पर चल रही मालगाड़ी को अचानक 5 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पर कर दिया लेकिन तब तक एक हाथी उसकी चपेट में आ गया। जिससे उसकी दर्दनाक मौत हो गई। इस घटना के बाद वन विभाग एवं रेलवे के अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गए। उत्तराखंड में बीते 3 दिनों में हाथी के मरने की यह तीसरी घटना है। बीते रोज ऋषिकेश में आपसी संघर्ष में दो हाथियों ने दम तोड़ दिया और आज अचानक लालकुआं क्षेत्र में हुई इस घटना से वन्यजीव प्रेमियों में दुख व्याप्त है।

Dainik Samachaar

Leave a Comment

error: Content is protected !!