तो क्या मदन कौशिक पार्टी हाईकमान की उम्मीदों पर प्रदेश अध्यक्ष के रूप में खरे उतरे

-अभी तक का यह क्रम रहा है कि उत्तराखंड में जिस पार्टी की सरकार रही वह सत्ता में वापस नहीं लौटी

-उत्तराखंड की राजनीति में एक नया अध्याय लिख गया है

-सभी राजनीतिक पंडित कांग्रेस की भारी बहुमत की सरकार आने का दावा कर रहे थे

-भाजपा को तो बड़ी जीत मिल गई लेकिन मुख्यमंत्री धामी अपना खुद का चुनाव हार गए

वासुदेव राजपूत
दैनिक समाचार, देहरादून
हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में सारे राजनीतिक विश्लेषकों के आंकड़ों को ध्वस्त करते हुए भारतीय जनता पार्टी ने जिस तरह से पुराने मिथक तोड़ कर लगातार सत्ता में वापसी की है वह उत्तराखंड की राजनीति में एक नया अध्याय लिख गया है। अभी तक का यह क्रम रहा है कि उत्तराखंड में जिस पार्टी की सरकार रही वह सत्ता में वापस नहीं लौटी। इसीलिए चार बार के कार्यकाल में दो बार भाजपा और दो बार कांग्रेस की सरकार रही लेकिन पांचवें चुनाव होते ही भाजपा ने सरकार में वापसी की है वह भी 70 में से 43 सीटें जीतकर प्रचंड बहुमत के साथ।

चुनावों से पूर्व जिस तरह से प्रदेश में भाजपा की सरकार चल रही थी ऐसे में हर तरफ दावा किया जा रहा था की भाजपा सरकार के खिलाफ हर तरफ नाराजगी और गुस्सा है। सभी राजनीतिक पंडित कांग्रेस की भारी बहुमत की सरकार आने का दावा कर रहे थे यही नहीं कांग्रेस के नेताओं ने तो अपने आप को जीता हुआ घोषित कर अघोषित रूप से नई सरकार के रूप में काम करने के संकेत भी दे दिए थे। लेकिन जब जनादेश आया तो भाजपा एक तरफा बहुमत के साथ सत्ता में लौट आई। भाजपा की इस बड़ी जीत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मैजिक जो प्रत्यक्ष रूप में कहीं दिखाई नहीं दे रहा था मतदान के दौरान उसका व्यापक असर दिखाई दिया। इसके साथ ही जिस तरह से भाजपा ने पिछले साल केवल 3 महीने में ही 2 मुख्यमंत्री बदलकर अंतिम पारी युवा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को सौंपी और धामी ने अपने सरल व्यक्तित्व के जरिए जनता के बीच पहुंचकर माहौल बनाया उसका भी सीधा असर भाजपा की सत्ता में वापसी का मार्ग प्रशस्त करने पर साफ दिखाई दिया। पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में भाजपा को तो बड़ी जीत मिल गई लेकिन वह अपना खुद का चुनाव हार गए। मुख्यमंत्री की खटीमा सीट पर आए इस परिणाम ने पूरे भाजपाई खेमे को हिला कर रख दिया। इस जीत का एक और महत्वपूर्ण कारण है वह है हरिद्वार के विधायक और इस समय भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक का नेतृत्व लगातार पांच बार से हरिद्वार के विधायक के रूप में चुने जाते रहे मदन कोशिक। भारतीय जनता पार्टी के जिला महामंत्री और जिला अध्यक्ष रहने के साथ ही 2 बार राज्य में कैबिनेट मंत्री भी रहे और जब पिछले साल त्रिवेंद्र सिंह रावत के नेतृत्व वाली सरकार से इस्तीफा लिया गया और तीरथ सिंह रावत को मुख्यमंत्री बनाया गया तब मदन कौशिक को पार्टी हाईकमान ने प्रदेश अध्यक्ष की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी थी। मदन कौशिक की क्षमताओं को देखते हुए ही पहली बार यह प्रयोग किया गया जब मैदान अथवा तराई के क्षेत्र से भाजपा ने किसी नेता को प्रदेश अध्यक्ष की कुर्सी सौंपी इससे पहले तराई अथवा मैदान के किसी नेता को यह पद नहीं मिला था। हर बार की तरह मदन कोशिक पार्टी हाईकमान की उम्मीदों पर प्रदेश अध्यक्ष के रूप में भी खरे उतरे। अलग राज्य गठन के बाद भाजपा हो या कांग्रेस दोनों ही पार्टियों का ऐसा कोई भी प्रांतीय अध्यक्ष नहीं रहा जिसने लगातार अपनी पार्टी को सत्ता में वापसी कराई हो लेकिन यह इतिहास मदन कौशिक के नेतृत्व में लिखा गया। कौशिक ने प्रदेश अध्यक्ष रहते हुए अपने चुनाव पर तो फोकस किया ही चुनाव के दौरान पार्टी के जितने भी स्टार प्रचारक राज्य में प्रचार के लिए पहुंचे चाहे उसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रहे हो, अमित शाह या फिर पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, स्मृति ईरानी अथवा अन्य कोई भी स्टार प्रचारक आया हो उन्होंने अपना चुनाव मैनेज करने के साथ-साथ पार्टी के लिए सभी 70 सीटों पर भी जनसंपर्क अभियान चलाया। 
पूरी पार्टी देव भूमि की जनता के प्रति आभार ज्ञापित करती है : मदन कौशिक 
एक सवाल के जवाब में मदन कौशिक ने कहा कि वह भारतीय जनता पार्टी के अनुशासित और समर्पित कार्यकर्ता है। सामान्य कार्यकर्ता से लेकर चाहे जिला महामंत्री जिला अध्यक्ष विधायक मंत्री अथवा प्रदेश अध्यक्ष या फिर इससे भी अलग जो भी दायित्व उन्हें सौंपा गया है उन्होंने पूरे समर्पण भाव से उसे निभाने का प्रयास किया। प्रदेश के चुनिंदा विधायकों में मदन कौशिक ऐसे नेता हैं जो पांचवी बार भी जीत कर आए हैं। अपनी जीत को हरिद्वार की जनता और पार्टी के कार्यकर्ताओं को समर्पित करते हुए मदन कौशिक ने कहा कि भाजपा की सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में कार्य करते हुए जनता की उम्मीदों पर खरा उतरने और राज्य के विकास को ज्यादा गति देने का काम करेगी। उन्होंने कहा कि जिस तरह से प्रदेश की जनता ने भाजपा को आशीर्वाद दिया है पूरी पार्टी देव भूमि की जनता के प्रति आभार ज्ञापित करती है। 

Dainik Samachaar

Leave a Comment

error: Content is protected !!