जरूरतमंदों की आवश्यकताओं के लिए चिकित्सकों को शिविर में किया गया आमंत्रित : डॉ. गर्ग

-श्री कृष्ण प्रणामी निजधाम आश्रम में किया हृदय स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन

-निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर से जरूरतमंदों को मिलता है लाभ-डा.विशाल गर्ग

दैनिक समाचार, हरिद्वार, उत्तरी हरिद्वार में सप्तसरोवर मार्ग स्थित श्री कृष्ण प्रणामी निजधाम आश्रम में स्वामी सदानन्द महाराज के सानिध्य में फोर्टिस अस्पताल नोयडा के सहयोग से आयोजित किए गए निःशुल्क हृदय स्वास्थ्य जांच शिविर का बड़ी संख्या में लोगों ने लाभ उठाया और विशेषज्ञ चिकित्सकों की देखरेख में स्वास्थ्य जांच करायी।

शिविर का उद्घाटन करते हुए स्वामी सदानन्द महाराज ने कहा कि स्वस्थ शरीर सबसे बड़ी पूंजी है। लेकिन आधुनिक जीवन शैली के चलते लोग कई गंभीर रोगों का शिकार हो रहे हैं। जीवन शैली व खानपान में बदलाव के चलते हृदय रोग एक गंभीर समस्या बन गया है। इसको देखते हुए फोर्टिस अस्पताल के सहयोग से निःशुल्क हृदय स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन करने का निर्णय लिया गया। उन्होंने कहा कि रोगों से बचने के लिए नियमित रूप से स्वास्थ्य जांच कराएं और संतुलित जीवन शैली अपनाएं तथा खानपान में संयम बरतें।

काॅर्डियोलाॅजिस्ट डा.संजीव गेरा ने कहा कि असंतुलित जीवन शैली, प्रदूषण व पाश्चात्य खानपान हृदय रोगों की बड़ी वजह है। देर रात तक जागना व मोबाईल फोन का अत्यधिक प्रयोग भी हृदय रोग की वजह है। इस कारण से बच्चे भी हृदय रोग का शिकार हो रहे हैं। हृदय रोग से बचने के लिए पाश्चात्य खानपान का परित्याग करें। परंपरागत भारतीय भोजन करें। नियमित रूप से व्यायाम करें। पर्याप्त नींद लें तथा मोबाईल फोन का प्रयोग आवश्यकतानुसार ही करें। शिविर के संयोजक डा.विशाल गर्ग ने बताया कि शिविर में 230 मरीजों की जांच की गयी। शिविर में हृदय रोग के साथ हड्डी संबंधी रोग, ब्लड शुगर, बीपी, बोन डेन्सिटोमेटरी, ईसीजी आदि जांच भी निःशुल्क की गयी। काॅर्डियोलाॅजिस्ट डा.संजीव गेरा व डा.कोमल रैना ने हृदय रोग व आर्थोपेडिक डा.मुकेश ने हड्डी रोगों की जांच कर मरीजों को परामर्श दिया। अनुज सोलंकी व गौरव शर्मा ने जांच में चिकित्सकों का सहयोग किया। डा.विशाल गर्ग ने कहा कि आम लोग महंगा इलाज नहीं करा पाते हैं। ऐसे में इस प्रकार के शिविर लाभकारी सिद्ध होते हैं। डा. विशाल गर्ग ने कहा कि जरूरतमंदों की आवश्यकताओं को देखते हुए हृदय रोग चिकित्सकों को शिविर में आमंत्रित किया गया। उत्तरी हरिद्वार के सैकड़ों लोगों ने निःशुल्क शिविर का लाभ लिया। डा.टीके गर्ग ने कहा कि छोटी सी बीमारी बड़ा रूप ले लेती है। इसलिए किसी भी बीमारी को नजरअंदाज ना करें। समय पर जांच और इलाज अवश्य कराएं। इस अवसर पर स्वामी मोहन प्रियचार्य, वीडी भगत, रवि प्रणामी, रवि बंसल, दीनदयाल अग्रवाल, एसएन माथुर आदि मौजूद रहे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!